चूहे की हत्या करना पड़ गया युवक को भारी 10 घंटे तक रहा पुलिस के हिरासत मे

0
147

चूहे की हत्या करना पड़ गया युवक को भारी 10 घंटे तक रहा पुलिस के हिरासत मे

मृत चूहे को पोस्टमार्टम के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली भेजा गया ।

शायद किसी ने सोचा होगा की चूहे को मारने के बाद इतनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी लेकिन ऐसा हुआ हैं उत्तर प्रदेश के बदायूं मे एक व्यक्ति द्वारा चूहे की निर्मम हत्या के बाद बदायूं पुलिस व्यक्ति को 10 घंटे तक पुलिस हिरासत मे रखी, और मरे हुए चुहे को बरेली में स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान मे पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

क्या था पूरा मामला

यह मामला 24 नवंबर का हैं यूपी के बदायूं जिले मे इस मामले की शिकायत पशु कार्यकर्ता विकेंद्र शर्मा ने की थी। इइसके बाद यह मामला उभर कर सामने आया, शिकायतकर्ता का कहना हैं कि विकेंद्र ने अपनी शिकायत में कहा, मैंने देखा कि आरोपी चूहे की पूंछ में पत्थर बांधकर और उसे नाली के पानी में डुबो कर उसे प्रताड़ित कर रहा था। यह देख जब मैने मना किया तो आरोपी मनोज कुमार ने जवाब बोला कि वह इस हरकत को दोहराएगा।

कौन हैं शिकायतकर्ता

मनोज कुमार के खिलाफ एनिमल एक्टिविस्ट विकेंद्र शर्मा ने शिकायत दर्ज करवाई थी । विकेंद्र शर्मा पीपल्स फॉर एनिमल्स नाम की संस्था से जुड़े हैं. दावा है कि इस संस्था की चेयरपर्सन मेनका गांधी हैं.

विकेंद्र शर्मा ने कहा कि उसने चूहे को छुड़ाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं रहा। दिलचस्प बात यह है कि पुलिस ने मृत चूहे को बरामद कर पोस्टमॉर्टम के लिए पशु चिकित्सालय भेज दिया। लेकिन पशु चिकित्सा अस्पताल के कर्मचारियों ने शव परीक्षण करने से इनकार कर दिया। इसके बाद मृत चूहे को बदायूं से लगभग 60 किलोमीटर दूर बरेली में भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) भेजा गया। और अधिकारियों ने पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के लिए एक सप्ताह का समय मांगा है।

इसके लिए क्या सजा हो सकती हैं

– IPC की धारा 429 मे कहा गया हैं कि किसी जानवर की हत्या करना या अपाहिज करने को अपराध बनाती है. ये धारा कहती है कि अगर किसी जानवर की हत्या की जाती है, उसे जहर दिया जाता है या फिर अपाहिज किया जाता है, तो दोषी पाए जाने पर 5 साल तक की कैद या जुर्माना या दोनों की सजा हो सकती है.