कॉमेडी किंग ने कहा अलविदा। पहले शो के लिए मिले थे मात्र इतने रुपए..!

0
777
कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव
कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

कॉमेडी किंग ने कहा अलविदा। पहले शो के लिए मिले थे मात्र इतने रुपए। नहीं रहा आधुनिक हास्य की नीव का पत्थर।

फोटो : राजू श्रीवास्तव

सुप्रसिद्ध हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का बुधवार को एम्स (AIIMS) में निधन हो गया। राजू 58 साल के थे।राजू श्रीवास्तव विगत एक माह से एम्स में भर्ती थे।एक माह पहले जिम में ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज करते वक्त राजू श्रीवास्तव अचानक गिर पड़े और उन्हे हार्ट अटैक आ गया था आनन-फानन में राजू को हॉस्पिटल में दाखिल कर दिया गया जहां पर राजू कोमा में चले गए । राजू बीते 41 दिनों से हॉस्पिटल में वेंटिलेटर पर रखा गया था. इस दौरान कई बार उनकी तबीयत ठीक होती दिखी उन्हें कई बार होश आया और डॉक्टरों के साथ परिजनों को भी उम्मीदें जगी थीं कि वो जल्द ही सकुशल स्वस्थ होकर अस्पताल से बाहर आ जाएंगे. लेकिन फिर उन्हें बुखार आया और वह जिंदगी की जंग हार गए. राजू श्रीवास्तव के भाई ने कहा कि अभी वो कुछ नहीं कह सकते कि कब उनका पार्थिव शरीर कानपुर ले जाया जाएगा। सूत्रों की माने तो उनके भतीजे मयंक श्रीवास्तव के घर भी पार्थिव शरीर ले जाया जा सकता है जहां दिल्ली के निगम बोध घाट में उनका अंतिम संस्कार किया जा सकता है.

इतने कम रुपए में किया था पहला शो , मिलनसार राजू को कभी नहीं छू पाया घमंड

फोटो : राजू श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव के निधन के बाद उनके पड़ोस में भी सन्नाटा पसर गया । लोगों को विश्वास नहीं हो रहा इतना जिंदादिल आदमी इतनी जल्दी दुनिया छोड़कर कैसे चला गया। राजू बेहद मिलनसार थे।उन्हें कभी कामयाबी का घमंड नहीं था।वो हमेशा लोगों की मदद के लिए तैयार रहते थे। उनके एक पड़ोसी से मिली जानकारी के मुताबिक, 1988-89 के वक्त जब वो मुंबई में बहुत कठिनाई से दिन गुजार रहे थे तो एक व्यक्ति ने उनसे 500 रुपये की मदद मांगने आया. उनके पास उस वक्त मात्र 300 रुपये थे वह पैसे भी उन्होंने जरूरतमंद को दे दिए। राजू को मुंबई में उनके पहले शो के लिए मात्र 50 रुपये दिए गए थे. 

यहां से आता था राजू श्रीवास्तव का “अनोखा कॉन्टेंट” आम आदमी महसूस करता था जुड़ाव

फोटो : Sony Liv

उनके रिश्तेदार और मित्र सिंगर आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि राजू श्रीवास्तव जब कहीं शो करने जाया करते थे, तो अक्सर अपनी पहचान छिपाकर आम लोगों के बीच जाकर अनुभव लेते थे। वो फुटपाथ पर दुकान लगाने वाले,चाय, पान, रेहड़ी बालों की समस्याओं को समझते थे और फिर उसे अपने किरदार में निभाते थे।अपनी इन्हीं बातों से राजू जनता के दिलों में राज करते हैं और सदैव करते रहेंगे।

करोड़ों लोगों को हंसाने वाले गजोधर रुला कर चले गए। विश्वास नहीं हो रहा कि आप हम सबके बीच नहीं हैं

भीष्म इंटरनेशनल के फाउंडर और फिल्म व टीवी कलाकार मुकेश खन्ना ने राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि 

राजू श्रीवास्तव बेहद जिंदादिल इंसान थे। फिल्म इंडस्ट्री में वो फर्श से अर्श तक पहुंचे। राजू जमीन से जुड़े हुए व्यक्ति थे।

फ़ोटो : अशोक मिश्रा

कॉमेडियन और फिल्म कलाकार अशोक मिश्रा ने राजू श्रीवास्तव की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि राजू उनके भाई जैसे मित्र थे और संघर्ष के दिनों के साथी थे। उनका जिस तरह हमें छोड़कर जाना अविश्वसनीय लग रहा है। बेहद दुखद पल हैं।

फोटो : राजू श्रीवास्तव

हास्य अभिनेता राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को कानपुर में हुआ। कहते हैं कि पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। ऐसा ही राजू श्रीवास्तव के साथ भी हुआ।राजू श्रीवास्तव ने शुरुआती दौर में ही स्कूल और पार्टियों में कविताएं व मिमिक्री सुना कर लोगों का दिल जीतना प्रारंभ कर दिया था। 1982 में घर छोड़कर राजू श्रीवास्तव मुंबई की और चल दिए फिल्मी दुनिया की चकाचौंध में नाम कमाने की चाहत लिए राजू ने खूब संघर्ष किया, ऑटो भी चलाया। राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन के बहुत बड़े फैन थे । अमिताभ बच्चन की आवाज की नकल करके उन्हें धीरे-धीरे सुर्खियां मिलने लगी लगभग 10 साल की मेहनत के बाद उन्हें धीरे-धीरे मुंबई माया नगरी में पहचान मिलने लगी और फिर वह लगातार सफलता के रथ पर सवार होकर आगे बढ़ने लगे राजू श्रीवास्तव को उत्तर प्रदेश फिल्म डेवलपमेंट बोर्ड का प्रेसिडेंट भी बनाया गया साथ ही 2009 में राजू श्रीवास्तव बिग बॉस जैसे बड़े टीवी शो का हिस्सा रहे। 2013 में कपिल शर्मा के शो कॉमेडी नाइट विद कपिल में भी उन्हें अपने परफॉर्म का जादू दिखाने का मौका मिला। राजू श्रीवास्तव को अनेक फिल्मों में शानदार हास्य अभिनेता के तौर पर भी खूब पहचान मिली।

अमिताभ बच्चन की वजह से पड़ी थी बचपन में मार। एक टीवी शो में अमिताभ बच्चन के सामने शेयर किया था किस्सा

फोटो : राजू श्रीवास्तव

एक टीवी शो में राजू श्रीवास्तव ने अमिताभ बच्चन के सामने परफॉर्म करते समय बचपन की घटना का जिक्र किया था जिसमें उन्होंने बताया कि उनकी मां फिल्म थिएटर पहुंच गईं थीं जहां पर राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन की फिल्म चुपचाप देख रहे थे। मां ने उनको वहीं से दौड़ा लिया था और यह भी कहा था कि पढ़ाई लिखाई नहीं करते हो खाना क्या अमिताभ बच्चन देंगे आगे बताते हुए राजू श्रीवास्तव कहते हैं की मां को पता नहीं था कि सच में आगे चलकर रोटी अमिताभ बच्चन ही देने वाले हैं।अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करके ही मैं रोटी कमा लूंगा ।